CG: प्रदेश के इस जिले में 10 दिनों तक चलता है ऐतिहासिक फागुन मेला, कल समापन में मुख्यमंत्री भूपेश होंगे शामिल….

Advertisement

प्रदेश के इस जिले में 10 दिनों तक चलता है ऐतिहासिक फागुन मेला, कल समापन में मुख्यमंत्री भूपेश होंगे शामिल….

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में दस दिनों तक होने वाले ऐतिहासिक फागुन मेले के समापन में कल गुरुवार को छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी शामिल होंगे।

दंतेवाड़ा फागुन मेला में गुरुवार को गांव-गांव से पहुंचे देवी-देवताओं को विदाई दी जाएगी। पहली बार प्रदेश के मुखिया दंतेवाड़ा के फागुन मेला में विदाई में शामिल होने दंतेवाड़ा पहुंच रहे हैं।

दंतेवाड़ा विधायक देवती कर्मा सहित मंदिर के पुजारी ने मुख्यमंत्री आवास में पहुंच कर सीएम बघेल को फागुन मेले में आने का आमंत्रण दिया था जिसके बाद मुख्यमंत्री गुरुवार को दोपहर 12 बजे दंतेवाड़ा पहुंचेंगे। देवी-देवताओं की विदाई के बाद मुख्यमंत्री अधिकरियों की बैठक भी लेंगे।

दंतेवाड़ा मेले में इस बार 851 देवी-देवता पहुंचे हुए हैं, जिनको फागुन मेले से विदाई दी जाएगी। दंतेवाड़ा मेले में ओडिशा से भी देवी-देवता पहुंचते हैं। इन सभी गांवों से पहुंचे हुए देवी-देवताओं की कल विदाई हो जाएगी।

10 दिनों तक चलता है फागुन मेला

दंतेवाड़ा का फागुन मेला वैसे तो बसंत पंचमी को शुरू हो जाता है, पर मेले में 10 दिनों तक मुख्य आयोजन होते हैं, जिसमें नौ दिनों तक रोज दंतेश्वरी मंदिर से माई जी की पालकी नरायण मंदिर के लिए निकलती है। चार दिनों तक आखेट की परंपरा निभाई जाती है।