60 साल के बाद आये इस राजा ने चाइना में मंचाया हड़कंप, जानिए ऐसी क्या है वजह जो Google Trends में भी आ गए

Advertisement

कंबोडिया के राजा नोरोडोम सिहामोनी भारत की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर सोमवार को नई दिल्ली पहुंचे। उनकी यह यात्रा भारत और कंबोडिया के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर हो रही है। दोनों देशों के बीच वर्ष 1952 में राजनयिक संबंध स्थापित हुए।

अभी 2023 वर्तमान साल में राजा नोरोडोम सिहामोनी की उम्र निकाले तो 70 वर्ष चल रही है, क्योंकि उनका जन्म 14 मई 1953 को नोम पेन्ह, कंबोडिया, फ्रेंच इंडोचाइना नामक स्थान पर हुआ था।

60 साल के बाद आये इस राजा ने चाइना में मंचाया हड़कंप, जानिए ऐसी क्या है वजह जो Google Trends में भी आ गए

लोकोपकार:

2009 में रॉयल पैलेस के सिंहासन हॉल में दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति ली म्युंग-बाक के साथ राजा नोरोडोम सिहामोनी की मुलाकात।

  • 2007 में किंग को सिहानोकविले के एक स्कूल में जाते हुए चित्रित किया गया है।
    राजा सिहामोनी का शासन खमेर लोगों की भलाई पर केंद्रित रहा है। उनके परोपकारी प्रयासों के कारण उन्हें कुछ लोगों द्वारा एक विनम्र सम्राट के रूप में वर्णित किया गया है। उदाहरण के लिए, 2010 में, राजधानी में कोह पिच में दुखद भगदड़ के बाद, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए और घायल हुए, वह पीड़ितों और उनके परिवारों के पास पहुंचे, हर घर को पैसे दान किए। जिन्होंने इस घटना में परिवार के एक सदस्य को खो दिया था, साथ ही घायलों को आर्थिक रूप से सहयोग कर रहे थे।
  • एक और उदाहरण 2016 में था, जहां उन्होंने कोह कोंग में शाही निवास की बिक्री से प्राप्त आय से $ 6.5 मिलियन का रिकॉर्ड-ब्रेकिंग कांथा बोफा फाउंडेशन को दान किया था , जो राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध बच्चों के अस्पतालों के एक समूह की देखरेख करता है। इसके अलावा, 2018 में, प्रांतों में बाढ़ से प्रभावित लोगों की स्थिति के बारे में जानने पर, उन्होंने 500 से अधिक कंबोडियाई परिवारों को आवश्यक वस्तुओं का योगदान दिया।

राजा नोरोडोम सिहामोनी एक पॉपुलर सेलिब्रिटी होने के चलते ट्रेंड कर रहें है।

Updated: May 31, 2023 — 11:19 am