Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

Today’s GOLD PRICE: सोने की कीमत मे आयी तेज़ी से गिरावट,पहली बार इतना सस्ता हुआ सोना,जानिए आज का रेट

देशभर में आज महाशिवरात्रि का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। देश के बड़े और छोट मंदिरों में शिव भक्तों की काफी भीड़ दिखाई दे रही है, क्योंकि जल और प्रसाद चढ़ाने को लेकर सभी में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। दूसरी ओर महंगाई को लेकर एक राहत की खबर मिली है जिससे हर किसी का चेहरा खुशी से खिल रहा है।

अगर आप सोना-चांदी के खरीदार हैं तो फिर यह खबर बहुत ही बेहतरीन साबित होने जा रही है, क्योंकि आज सुबह ही सोने के दाम में भारी गिरावट दर्ज की गई है, जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है। दूसरी ओर इन दिनों भारतीय सर्राफा बाजारों में सोना ग्राहकों की काफी भीड़ देखने को मिल रही है, जिसकी खरीदारी को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

उत्साह की वजह गिरती कीमत बताई जा रही है। वैसे भी सोना अपने हाई लेवल रेट से करीब 3,000 रुपये सस्ते में बिक रहा है। जानकारों के मुताबिक, अगर आपने सोना खरीदारी का मौका हाथ से निकाला तो फिर आपको पछताना पड़ सकता है, जिसका आप फटाफट लाभ ले सकते हैं। सर्राफा बाजार में शनिवार सुबह 8 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत में 168 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं प्योर सिल्वर की बात करें तो इसके दाम में 600 रुपये की गिरावट दर्ज की गई।

फटाफट यहां जानिए सोने का ताजा रेट

अगर आप सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो फिर बिल्कुल भी देर नहीं करें। आप आराम से सस्ते में सोना खरीदारी करने का मौका ले सकते हैं। अगर देर की तो फिर महंगाई का सामना करना पड़ेगा। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बड़े बाजारों भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रायपुर, बिलासपुर, में 24 कैरेट का 8 ग्राम शुद्धता गोल्ड बीते दिन के मुकाबले 336 रुपये सस्ता होकर 44,296 पर बिकता नजर आ रहा है।

सर्राफा बाजार में 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 1 ग्राम- 5,273 रुपये देखने को मिल रहा है। 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 8 ग्राम- 42,184 रुपये देखने को मिल रहा है। वहीं, 24 कैरेट प्योर सोना 1 ग्राम- 5,537 रुपये में बिकता नजर आ रहा है। 24 कैरेट प्योर गोल्ड 8 ग्राम- 44,296 रुपये चल रहा है, जो खरीदारी करने का सुनहरा मौका है।

फटाफट जानिए चांदी का दाम भाव

भारतीय सर्राफा बाजारों में अब चांदी के रेट में काफी गिरावट दर्ज की जा रही है। बीते दिन मुकाबले 600 रुपये की गिरावट दर्ज की जा रही है। ऐसे में इसके बाजार में आज कुछ इस तरह देखने को मिलेंगे। रतीय सर्राफा बाजार में 1 ग्राम चांदी की कीमत 71.2 रुपये दर्ज किया जा रहा है। वहीं, 1 किलो चांदी की कीमत 71,200 रुपये देखने को मिल रही है।

तुरंत जानिए 22 और 24 कैरेट सोने में क्या अंतर

भारतीय सर्राफ बाजार से अगर आप सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो पहले कैरेट के हिसाब को जरूर जान लें, क्योंकि नहीं तो आप ठगी के शिकार हो सकते हैं। बाजार में कैरेट हिसाब से सोने के दाम तय किए जाते हैं। भारतीय बाजारों में सबसे ज्यादा सेल 22 कैरेट वाले गोल्ड की होती है।

बाजार में 24 कैरेट वाला गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध रहता है। 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध माना जाता है। 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार होता है। वहीं, 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर रहता है।

Join WhatsAppJoin Telegram