हेयर फॉल समेत सफेद बालों की समस्या से है परेशान? तो सरसो के बीज से बनाये खास हेयर पैक, मिलेंगे ढेरों फायदे

Advertisement

सरसों के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। यह आपकी त्वचा और स्कैल्प पर सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। सरसों के बीजों से आप तेजी से मजबूत बाल पा सकते हैं।

ये बालों को जड़ों से मजबूत बनाने और इसे सिल्की बनाने में मददगार है। इसके अलावा ये बालों में डैंड्रफ और इंफेक्शन को कम करने में मददगार है। इसके अलावा भी बालों के लिए सरसों के बीज के फायदे कई हैं। जानते हैं विस्तार से। पर पहले जानते हैं बालों के लिए सरसों के बीज का इस्तेमाल कैसे करें।

सरसों के बीजों से बनाएं बालों के लिए हेयर पैक-Mustard seeds Hair pack

सरसों के बीजों को पीस कर आप अपने बालों के लिए एक लेप तैयार कर सकते हैं। इस दौरान आपको बस ये करना है कि एक चम्मच सरसों का बीज लेना है और इसे तवे पर गर्म कर लेना है। फिर इसे पीस कर रख लें और इसमें थोड़ा एलोवेरा मिला लें। अब इस लेप को अपने बालों में लगाएं।

बालों के लिए सरसों हेयर पैक के फायदे-Mustard seeds benefits in hindi

1. डंड्रफ को दूर करता है

सरसों के बीजों कुछ खास गुण होते हैं जो कि डैंड्रफ को कम करने में मदद कर सकते हैं। दरअसल, सरसों के बीजों को पीस कर जब आप अपने बालों में लगाते हैं ये तो डैंड्रफ को बेअसर कर देता है और स्कैल्प पर खुजली को रोकता है।

2. हेयर फॉल कम करता है

हेयर फॉल में सरसों के बीज के इस हेयर पैक को लगाना कई प्रकार से फायदेमंद है। ये पहले तो स्कैल्प पोर्स को साफ करता है। दूसरा इसका ब्लड सर्कुलेशन सही करता है जिससे बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ती है और बालों का झड़ना कम होता है।

3. सफेद बालों की समस्या में

सफेद बालों की समस्या में सरसों के बीज का ये हेयर पैक काफी फायदेमंद है। ये असल में कोलेजन बूस्ट करता है और बालों की रंगत सुधारता है। इसके अलावा ये नए काले बालों को उगने में मदद करता है जिससे सफेद बालों की समस्या कम होने लगती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Updated: February 26, 2023 — 1:07 pm