February 4, 2023, 5:35 am
Homeसमाचारबाल झड़ने की समस्या से है परेशान? तो अपनाये ये घरेलू नुस्खे
advertisementspot_img
advertisement

बाल झड़ने की समस्या से है परेशान? तो अपनाये ये घरेलू नुस्खे

advertisement

Hair fall : बाल झड़ने की समस्या हर उम्र के लोगों को कभी न कभी हुई ही है। वैसे तो बाल झड़ने का कोई एक कारण नहीं है बल्कि इसकी कई वजह हो सकती है। लेकिन कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जिन्हें आजमाकर आप इस समस्या को कम करने की कोशिश कर सकते हैं। आइए, जानते हैं बालों का झड़ना कम करने के 5 उपाय –

 1- रात को आंवले का पॉवडर पानी में भिगो कर रख दें, फिर सुबह इसका पानी निथार दें। अब इस पॉवडर में 1-2 कागज़ी नींबू निचोड़ कर डालें। फिर इस पेस्ट से बालों की मसाज करें।

 2- नीम के तेल की कुछ बूंदें नियमित रूप से नाक में डालने से और रोजाना दूध का सेवन करने से भी बालों के झड़नें की समस्या में राहत मिलती है।

3- उड़द की दाल को उबालें फिर उसे सिर पर रगड़-रगड़ कर लगाएं या मसाज करें। ऐसा नियमित करने से बालों का झड़ना कम हो जाता है।

4- नींबू के रस में बड़ व बरगद की जटा पीसकर पेस्ट बनाए। अब इससे बालों को धोएं, फिर नारियल का तेल लगाएं, ऐसा करने से भी बाल झड़ने बंद होने लगते हैं।

 5- एक चम्मच साबूत काले तिल और एक चम्मच भांगरे का पंचाग यानी कि फूल, फल, पत्ती, तना, जड़ को बारीक पीसकर पानी के साथ सेवन करने से भी बालों के झड़नें की समस्या में राहत मिलती है।

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: