Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

UPI ATM लॉन्च हुआ, अब आप बिना बैंकिंग कार्ड के निकाल सकतें हैं पैसे, जानिए …

UPI ATM लॉन्च हुआ, अब आप बिना बैंकिंग कार्ड के निकाल सकतें हैं पैसे, जानिए …

क्या आपने कभी खुद को तंग स्थिति में पाया है, नकदी की सख्त जरूरत है, और आपको एहसास हुआ है कि आपने अपना बटुआ या डेबिट कार्ड घर पर छोड़ दिया है? ख़ैर, ये स्थितियाँ बहुत परिचित हैं। लेकिन चिंता न करें, क्योंकि अब एक समाधान है: यूपीआई एटीएम, जिसे हाल ही में भारत में लॉन्च किया गया है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह इनोवेशन उपयोगकर्ताओं को अपनी UPI आईडी का उपयोग करके एटीएम मशीनों से पैसे निकालने की अनुमति देता है।

ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक, हिताची ने यूपीआई-एटीएम पेश किया है। यह एटीएम मशीन की तरह है लेकिन थोड़ा अलग है। आम तौर पर, जब आप अपने बैंक से पैसे निकालना चाहते हैं, तो आप एटीएम पर डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं। लेकिन इस नए UPI-ATM के साथ, आपको कार्ड की आवश्यकता नहीं है।

वे इसे “हिताची मनी स्पॉट यूपीआई एटीएम” कहते हैं और उन्होंने इसे मुंबई में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में लोगों को दिखाया, जो 5 सितंबर, 2023 को हुआ था। इन यूपीआई एटीएम के बारे में अच्छी बात यह है कि आप इनसे पैसे निकाल सकते हैं आपका बैंक कार्ड के बजाय यूनाइटेड पेमेंट्स इंटरफ़ेस (UPI) नामक एक विशेष फ़ोन ऐप का उपयोग कर रहा है।

अब आप बिना बैंकिंग कार्ड के निकाल सकतें हैं पैसे

UPI ATM का उपयोग कैसे कर पाएंगे यहां बताया गया है कि आप :-

-शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप एटीएम से कितना पैसा निकालना चाहते हैं। यह वह राशि है जो आपको नकद में प्राप्त होगी।

-आपके द्वारा राशि चुनने के बाद, एटीएम अपनी स्क्रीन पर एक विशेष कोड दिखाएगा। इस कोड को QR कोड कहा जाता है, और यह आपके द्वारा चुनी गई राशि का प्रतिनिधित्व करता है।

-एटीएम से आपको पैसे देने के लिए, आपको एक मोबाइल फोन ऐप का उपयोग करना होगा जो यूपीआई (यूनाइटेड पेमेंट्स इंटरफेस) का समर्थन करता है। यह ऐप आपके फोन पर पहले से मौजूद ऐप में से कोई भी हो सकता है।

-एक बार जब आप यूपीआई ऐप खोल लेंगे, तो आपको एटीएम की स्क्रीन पर प्रदर्शित क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए इसका उपयोग करना होगा। यह कदम एटीएम को यह समझने में मदद करता है कि आप कितना पैसा निकालना चाहते हैं।

-यह सुनिश्चित करने के लिए कि लेनदेन सुरक्षित है, आपसे अपने यूपीआई ऐप में एक विशेष पिन दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। यह पिन एक गुप्त कोड की तरह है जिसे केवल आपको ही पता होना चाहिए। इसे दर्ज करने से एटीएम आपको पैसे देने के लिए अधिकृत हो जाता है।

-आपके द्वारा सही पिन दर्ज करने और लेनदेन को अधिकृत करने के बाद, एटीएम आपको आपके द्वारा मांगी गई नकदी देना शुरू कर देगा। अब आप अपना पैसा ले सकते हैं और अपनी जरूरत के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

वर्तमान में, कई बैंक आपको भौतिक कार्ड का उपयोग किए बिना पैसे निकालने की सुविधा देते हैं, और यूपीआई-एटीएम भी यही काम करता है। लेकिन एक अंतर है. कार्डलेस नकद निकासी में, आप अपने मोबाइल और एक विशेष कोड (ओटीपी) का उपयोग करते हैं, लेकिन यूपीआई एटीएम नकद निकासी के लिए क्यूआर कोड का उपयोग करता है।

यूपीआई-एटीएम बैंकिंग में एक बड़ा कदम है क्योंकि यह नियमित एटीएम के साथ यूपीआई की आसानी और सुरक्षा को जोड़ता है। इस चतुर विचार का मतलब है कि आप भौतिक कार्ड की आवश्यकता के बिना, भारत के सुदूर हिस्सों में भी अपना पैसा तेजी से प्राप्त कर सकते हैं। इस बारे में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का यही कहना है।

Join WhatsAppJoin Telegram