UPSC Recruitment 2023: IAS, IPS सहित कई पदों पर आवेदन करने का आज लास्ट डेट,जल्द करें अप्लाई

Advertisement

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के तहत IAS, IPS और IFS जैसे प्रतिष्ठित नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है. इसके लिए UPSC ने UPSC CSE 2023 के तहत कई पदों पर भर्ती (UPSC Recruitment 2023) के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं.

इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. UPSC CSE 2023 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि आज यानी 21 फरवरी 2023 है.

UPSC Bharti के लिए उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://upsconline.nic.in/upsc पर क्लिक करके भी आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://www.upsc.gov.in/exam के जरिए आधिकारिक नोटिफिकेशन को भी चेक कर सकते हैं. इस वर्ष, UPSC कुल 1105 रिक्तियों के पदों (UPSC Recruitment 2023) को भरेगा, जिसमें बेंचमार्क विकलांगता श्रेणी वाले व्यक्तियों के लिए 37 रिक्तियां शामिल हैं. इस साल UPSC इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस (IRMS) में भर्ती के लिए भी परीक्षा आयोजित कर रहा है

UPSC Recruitment 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

UPSC ऑनलाइन आवेदन फॉर्म की प्रारंभिक तिथि- 01 फरवरी 2023

UPSC CSE ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि- 21 फरवरी 2023

UPSC Recruitment 2023 के लिए ऐसे करें आवेदन

UPSC 2023 सिविल सेवा फॉर्म केवल UPSC की वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड में भरा जा सकता है. UPSC CSE 2023 परीक्षा के लिए आवेदन करने के चरण इस प्रकार हैं:

UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और परीक्षा नोटिफिकेशन पर क्लिक करें.

न्यू रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करके OTR (वन टाइम रजिस्ट्रेशन) पोर्टल पर रजिस्टर करें.

पंजीकरण के बाद पहले से पंजीकृत OTR आवेदन को सत्यापित करने के लिए ईमेल आईडी/मोबाइल नंबर/ओटीआर आईडी का उपयोग करके लॉगिन करें.

OTR एप्लिकेशन में नवीनतम नोटिफिकेशन टैब पर जाएं.

परीक्षा के लिए आवेदन करें.

UPSC Recruitment 2023 के लिए आवेदन शुल्क

सामान्य, OBC और EWS श्रेणी के सभी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 100/- रुपये का भुगतान करना होगा. बेंचमार्क विकलांग उम्मीदवारों के साथ महिला / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / व्यक्तियों के लिए कोई शुल्क नहीं है.

UPSC Recruitment 2023 के लिए योग्यता मानदंड

उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए. ग्रेजुएशन के लिए कोई न्यूनतम प्रतिशत आवश्यक नहीं है. हालांकि, IRMS 2023 के लिए इंजीनियरिंग में डिग्री /कॉमर्स में डिग्री / चार्टर्ड अकाउंटेंसी आवश्यक है.

UPSC Recruitment 2023 के लिए आयु सीमा

सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयुसीमा

न्यूनतम आयु सीमा- 21 साल

अधिकतम आयु सीमा- 32 साल

अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC)

न्यूनतम आयु सीमा- 21 साल

अधिकतम आयु सीमा- 35 साल

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति

न्यूनतम आयु सीमा- 21 साल

अधिकतम आयु सीमा- 37 साल

UPSC Recruitment 2023 के लिए आवेदन करने की संख्या

उम्मीदवार UPSC IAS परीक्षा में छह बार प्रयास कर सकता है. हालांकि, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवार असीमित समय पर उपस्थित हो सकते हैं और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवार 9 बार उपस्थित हो सकते हैं. UPSC प्रीलिम्स में एक प्रयास को UPSC CSE के लिए एक प्रयास माना जाएगा.

UPSC Recruitment 2023 के लिए चयन प्रक्रिया

UPSC 2023 चयन प्रक्रिया में नीचे दिए गए राज्य के अनुसार तीन चरण होते हैं.

UPSC IAS Prelims 2023: सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा (वस्तुनिष्ठ प्रकार) उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएगी जो परीक्षा के लिए आवेदन करेंगे.

UPSC IAS Mains 2023: UPSC CSE Pre परीक्षा पास करने वालों को विभिन्न सेवाओं और पदों के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए सिविल सेवा (Main) परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा.

UPSC IAS Interview 2023: UPSC इंटरव्यू आवेदक की आलोचनात्मक सोच का परीक्षण करने के लिए चयन का अंतिम दौर है.