September 28, 2021, 12:37 pm
HomeविदेशVideo: तट पर पहुंचा "भुतहा जहाज", दो साल अकेले चलता रहा, अंदर...
spot_img

Video: तट पर पहुंचा “भुतहा जहाज”, दो साल अकेले चलता रहा, अंदर का नजारा देख लोगों के होश उड़ गए

advertisement

वैसे तो समु्द्री जहाजों का रखरखाव अच्छे से किया जाता है, ताकि वो सफर के दौरान धोखा ना दें। तमाम सावधानियों के बाद भी कई बार समुद्र के बीचों-बीच जहाज खराब हो जाते हैं। अगर तट करीब रहे तो उन्हें टग बोट के जरिए खींच कर लाया जा सकता है, लेकिन जब तट हजारों मील दूर रहता है तो उस जहाज को बचाने का कोई रास्ता नहीं रहता है। कुछ ऐसा ही हुआ था एक ‘घोस्ट शिप’ के साथ, जो अब आयरलैंड पहुंच चुका है।

दरअसल दो साल पहले एमवी अल्टा नाम के जहाज का इंजन अटलांटिक महासागर में खराब हो गया था। इंजीनियरों ने उसे बनाने की बहुत कोशिश की लेकिन वो कामयाब नहीं हुए। इसके बाद से उसके सारे कर्मचारियों को रेस्क्यू कर वापस बुला लिया गया और जहाज को बीच समुद्र में छोड़ दिया गया। दो साल तक वो समंदर में बहता रहा। कुछ दिनों पहले वो आयरलैंड के तट पर पहुंचा और चट्टानों के बीच जाकर अटक गया। बिना किसी नाविक के तट पर पहुंचे जहाज को देखकर लोग हैरान रह गए। साथ ही उसका नाम घोस्ट शिप रख दिया।

आयरलैंड के अधिकारियों के मुताबिक खराब होने के बाद ये जहाज डेनिस नाम के तूफान से टकराया था। जिसके बाद वो कॉर्क के बालीकॉटन तट पर पहुंचा। जहां पर वो समुद्री चट्टानों के सहारे अटका हुआ है। जहाज का आधा हिस्सा सतह पर और आधा पानी के अंदर है। जब इलाके में शांति होती है, तो लहरें तेजी से जहाज से टकराती हैं, ऐसे में बहुत ही भयानक आवाज निकलती है। वहीं जहाज बहुत पुराना है, ऐसे में कोई उस पर दावा भी नहीं कर रहा। साथ ही उसको निकालने का खर्च 8.6 मिलियन पाउंड आएगा। ऐसे में सरकार भी उसे नहीं छू रही है।

हाल ही में कुछ लोग इस जहाज के अंदर पहुंचे और उन्होंने इसका वीडियो बनाया। वीडियो में आप देख सकते हैं कि अंदर का हाल लहरों के टकराने की वजह से बहुत बुरा हो रखा है। वहीं कई हिस्से तो जंग की वजह से बर्बाद हो चुके हैं। जहाज छोड़ते वक्त नावियों ने रस्सियों को डेक पर खुला छोड़ दिया था, जो वैसे की वैसी पड़ी हैं। इसके अलावा अंदर का ज्यादातर हिस्सा रखरखाव के अभाव में टूट चुका है। अगर कुछ दिनों तक जहाज ऐसे ही पड़ा रहा, तो बाकी का हिस्सा भी सड़ जाएगा। भले ही इस जहाज का नाम घोस्ट शिप हो, लेकिन इसके अंदर वीडियो बनाने वालों को ऐसी कोई चीज नहीं दिखी।

advertisement
advertisementspot_img
advertisement
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement