February 4, 2023, 5:04 am
Homeसमाचारगर्मी में इन फलों के सेवन से घटता है वजन, जल्दी वजन...
advertisementspot_img
advertisement

गर्मी में इन फलों के सेवन से घटता है वजन, जल्दी वजन घटाने में कारगर है यह फल…

advertisement

गर्मी का मौसम वजन घटाने के लिए एकदम सही है. इस मौसम में आप एक्टिव रहते हैं. सुबह लंबी वॉक पर जा सकते हैं या फिर व्यायाम कर सकते हैं. गर्मी में आप ऐसी डाइट ले सकते हैं जो वजन घटाने में मदद करे. गर्मियों में खाना खाने से ज्यादा पीने वाले पदार्थ अच्छे लगते हैं. आप खूब पानी, शरबत, जूस और नींबू पानी पी सकते हैं. इसके अलावा इस मौसम में पानी से भरपूर फल और सब्जियां भी आती हैं जिन्हें भरपेट खाने से भी आपका वजन आसानी से कम हो सकता है. खासबात ये है कि इन फलों से शरीर को सभी पोषक तत्व भी मिलते हैं. आप इन फलों का सेवन करके अपने वजन को आसानी से घटा सकते हैं,

गर्मी में इन फलों से घटाएं वजन

1- तरबूज- गर्मी में सभी का फेवरेट फल होता है तरबूज. ये पानी से भरपूर फल होता है. तरबूज में 92 प्रतिशत पानी होता है. तरबूज खाने से पेट आसानी से भर जाता है और शरीर को बहुत कम कैलोरी मिलती हैं. तरबूज में विटामिन ए, बी 6, सी, अमीनो एसिड और फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं.

2- खरबूज- गर्मी में मीठा और सरीला खरबूजा खाने को मिल जाए तो मज़ा आ जाता है. खरबूजे में विटामिन सी अच्छी मात्रा पाया जाता है. जो वजन घटाने में मदद करता है. आप नाश्ते में खरबूजा खा सकते हैं. खरबूजा खाने से शरीर को भरपूर फाइबर मिलता है. इससे पेट साफ रहता है और त्वचा में निखार आता है. 

3- आम- गर्मी का मतलब आम का सीजन, इस मौसम में फलों का राजा आम भी आता है. बच्चों से लेकर बड़ों तक आम सभी को खूब पसंद होता है. आम खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है. आम ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. आम में विटामिन ए, सी और डी पाया जाता है. आम में भरपूर पाइबर होता है. 

4- अनानास- गर्मी में पाइनेप्पल भी खूब आता है, अनानास में कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. अनानास विटामिन सी का अच्छा सोर्स है. इसमें कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. पाइनेप्पल खाने से वजन कम होता है. इसे खाने से लंबे समय तक पेट भरा-भरा रहता है और भूख नहीं लगती है. 

5- आलूबुखारा- दूसरे मीठे फलों की तुलना में वजन घटाने के लिए आप आलूबुखारा खा सकते हैं. आलूबुखारा में कैलोरी काफी कम होती है. इसे खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है, आलूबुखारा डायट्री फाइबर से भरपूर होता है, जिसमें सार्बिटॉल और आईसेटिन प्रमुख हैं. आलू बुखारा खाने से ब्लडप्रेशर और दिल की बीमारियों  का खतरा बढ़ता है. 

6- आड़ू- आड़ू में काफी मात्रा में विटामिन और मिनरल होते हैं, जिससे आपके शरीर को भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं. आडू खाने से वजन घटाने, पाचन तंत्र मजबूत बनाने, त्वचा को चमकदार बनाने और इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद मिलती है.

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: