February 4, 2023, 6:14 am
Homeटेक्नोलॉजीदेश मे 18 लाख लोगों के व्हाट्सएप्प एकाउंट किये गए बैन! सामने...
advertisementspot_img
advertisement

देश मे 18 लाख लोगों के व्हाट्सएप्प एकाउंट किये गए बैन! सामने आई यह वजह

advertisement

मेटा ओन्ड वॉट्सऐप (WhatsApp) ने सोमवार को बताया कि कंपनी ने मार्च माह में करीब 18 लाख से ज्यादा भारतीयों के वॉट्सऐप (WhatsApp) अकाउंट को बैन कर दिया है।

इन सभी अकाउंट को नए आईटी रूल्स 2021 के तहत प्रतिबंधित किया गया है। बता दें कि इससे पहले फरवरी में मेटा कंपनी ने 14 लाख से ज्यादा वॉट्सऐप अकाउंट को बैन किया था।

WhatsApp को मार्च में मिली 597 शिकायतें

कंपनी ने बताया कि मार्च में उसे करीब 597 शिकायतें मिली थीं। इनमें से करीब 74 अकाउंट पर कार्रवाई की गई है। WhatsApp की ओर से आईटी रूल 2021 के तहत हर माह शिकायत निवारण रिपोर्ट जारी करनी होती है। इसी रिपोर्ट को पब्लिश करते हुए कंपनी ने 18 लाख भारतीयों के वॉट्सऐप अकाउंट बैन की जानकारी दी। इस रिपोर्ट में वॉट्सऐप को बताना होता है कि किसी एक माह कितनी शिकायते मिली? साथ ही कितनी शिकायतों के खिलाफ कार्रवाई की गई।

18 लाख वॉट्सऐप अकाउंट हुए बैन

बता दें कि वॉट्सऐप यूजर्स की तरफ से मिलने वाली शिकायतों के आधार पर कार्रवाई करता है। साथ ही कंपनी ऑटोमेटिक तरीक से भी फर्जी और नियमों का उल्लंघन करने वाली अकाउंट को बैन करता है। वॉट्सऐप (WhatsApp) की ओर से करीब 1.8 मिलियन यानी 18 लाख अकाउंट को मार्च माह में बैन किया गया है।

किन अकाउंट को किया गया बैन

WhatsApp प्रवक्ता ने बताया कि 1 मार्च से 31 मार्च के दौरान जिन वॉट्सऐप अकाउंट को बैन किया गया, उसमें गाली-गलौज का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही जिन यूजर्स के खिलाफ निगेटिव फीडबैक मिला, उन अकाउंट को बैन करने का काम किया गया है।

WhatsApp ने फर्जी यूजर्स की बढ़ाई निगरानी

WhatsApp की तरफ से जानकारी दी गई है कि कंपनी पिछले कुछ सालों से लगातार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, टेक्नोलॉजी, डेटा साइंस और एक्सपर्ट पर निवेश कर रही है। कंपनी अपने कारोबार को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए लगातार काम कर रही है।

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: