Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

Whether Update : बंगाल की खाड़ी में तेजी से आगे बढ़ रहा है चक्रवाती तूफान ‘मोचा, छत्तीसगढ़ सहित इन राज्यों पर पड़ेगा असर, होगी धुआँधार बारिश

बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ का असर आगामी दिनों में तेज होने की संभावना है, जिसका असर पड़ोसी सहित देश के कई राज्यों में देखने को मिलेगा।

मौसम विभाग ने ‘मोचा’ के चलते देश के कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने 8 मई से 12 मई तक भारी बारिश की संभावना जताई है।

आईएमडी ने महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि 8 मई तक बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में ऊपर की ओर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। 9 मई के आसपास ये दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर अधिक दबाव में बदल सकता है। यह आगे चलकर एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा जो लगभग उत्तर की ओर मध्य बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ेगा।

विभाग के मुताबिक इस ‘मोचा’ नाम के चक्रवाती तूफान का ब्योरा कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद मुहैया कराया जाएगा। मौसम कार्यालय ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह क्षेत्र में मछुआरों, छोटे जहाजों, नावों, ट्रॉलरों और समुद्री गतिविधियों के लिए चेतावनी जारी की है। बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व के मछुआरों को 7 मई और मध्य बंगाल की खाड़ी में रहने वालों को 9 मई से पहले सुरक्षित स्थानों पर लौटने को कहा गया है।

इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, आज तमिलनाडु और दक्षिण कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश संभव है। सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश और पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। पश्चिमी हिमालय, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में भी हिमपात संभव है। पंजाब, हरियाणा, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़ और मध्य महाराष्ट्र में एक या दो दिन मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आँधी संभव है। इसके अलावा दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है।

Join WhatsAppJoin Telegram