जनजाति गौरव युवा समाज छत्तीसगढ़ की प्रदेश कार्यकारिणी का गठन

Advertisement

रायपुर-जनजाति गौरव युवा समाज छत्तीसगढ़ की प्रदेश स्तरीय बैठक अंबिकापुर में आयोजित की गई, जिसमें जनजाति गौरव युवा समाज से जुड़े सभी पदाधिकारी एवं युवा शामिल हुए। जनजाति गौरव समाज छत्तीसगढ़ के प्रदेशाध्यक्ष एम.डी.ठाकुर की विशेष उपस्थिति में आयोजित बैठक में युवाओं को आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के जनजाति समाज का युवा आज जाग गया है और संगठित हो रहा है। उसी का रूप यह गौरव युवा समाज का गठन है। आने वाले समय में यही सनातनी जनजातीय युवा समाज में व्याप्त धर्मांतरण के षडयंत्र को खत्म करेगा। अपने साथ युवाओं को अधिक से अधिक संख्या में जोड़कर जिला, विकासखंड ईकाईयों के गठन पर उन्होंने जोर दिया। प्रदेश उपाध्यक्ष बंशीधर उरांव ने कहा कि आज का जनजातीय युवा पहले की तुलना में ज्यादा पढ़े लिखे और समझदार हैं, उन्हें अपनी संस्कृति, बोली भाषा को प्रयास करके सीखने की जरूरत है, ताकि संस्कृति और धरोहर हमेशा सुरक्षित रहें। प्रदेश महासचिव रामलखन सिंह पैंकरा ने कहा कि जनजाति समुदाय प्रारंभ से ही प्रकृति के पुजारी हैं और प्रारंभ से ही सनातन धर्म को मानता आया है।

मार्गदर्शक हेमंत नाग ने युवा शक्ति को क्रांति लाने वाली शक्ति कहते हुए जनजातीय युवाओं को कहा कि समाज में यदि कोई सकारात्मक परिवर्तन कर सकते हैं तो वो युवा ही हैं। युवा के मन में समाज को आगे ले जाने की ललक होनी चाहिए। युवा समाज के प्रदेश अध्यक्ष इन्दर भगत ने कहा कि जनजातीय युवाओं को अहिंदूकरण में भ्रमित करने का प्रयास विदेशी धन से पोषित कुछ संस्थाएं कर रहीं हैं। लेकिन अब ऐसे खोखले विचार और युवाओं को गुमराह करने का काम ज्यादा दिन टिकने वाले नहीं हैं।

प्रदेशाध्यक्ष एम. डी. ठाकुर ने जनजाति गौरव युवा समाज की प्रदेश कार्यकारिणी घोषित की, प्रदेश अध्यक्ष इन्दर भगत, उपाध्यक्ष अजय कंवर, सतीश कुमार ध्रुव, महासचिव बलीराम नेताम, सचिव साधना भगत, अंकित कुमार तिर्की, प्रवक्ता आशीष कुमेटी, सोशल मीडिया प्रमुख अमृत नेताम, सह प्रमुख वेद सोरी, सुखराम सिंह सरूता, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य जीतन सिंह एवं सरगुजा संभाग अध्यक्ष आलमचंद सिंह को बनाया गया। इसके साथ ही सरगुजा, सूरजपुर, बलरामपुर एवं रायगढ़ जिला कार्यकारिणी की भी घोषणा की गई। बैठक का संचालन पावन पूर्णाहुति भगत एवं आभार प्रदर्शन उमाशंकर भगत ने किया।

बैठक में खेमलाल, संतोष कुमार सिंह, बिहारीलाल उरांव, पुष्पा सिंह, शशिकला भगत, उपेंद्र सिंह, अनामिका सिंह पैकरा, देवपाल सिंह पैकरा, दिनेश सिंह, दीपक सिदार, रामाशंकर सिंह, प्रदीप कुंजाम, कमलेश टोप्पो, सचिन भगत, रामबिहारी सिंह पैंकरा, उमेश किस्पोट्टा, विशेश्वर सिंह खैरवार, डॉक्टर गौकरण प्रताप सिंह, अंजलि मिंज, ओमप्रकाश तिर्की सहित युवा समाज के कार्यकर्त्ता एवं पदाधिकारी बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।