CG ब्रेकिंग: 33 नक्सलियों ने किया सरेंडर, आत्‍मसमर्पण करने वालाें में एक लाख के तीन इनामी नक्‍सली भी शामिल

Advertisement

रायपुर-छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में एसपी सुनील शर्मा की उपस्थिति में 33 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर दिया। इनमें से तीन नक्सली एक-एक लाख रुपये के इनामी हैं।

आत्मसमर्पित सभी नक्सली किस्टाराम थाना क्षेत्र में घटित विभिन्न् नक्सली गतिविधियों में शामिल रहे हैं। एसपी शर्मा ने बताया कि सभी आत्मसमर्पित नक्सलियों को राज्य शासन की पुर्नवास नीति के तहत सहायता राशि और अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

एसपी सुनील शर्मा ने बताया कि जिले में नवीन कैंपों की स्थापना का ग्रामीणों पर अनुकूल प्रभाव पड़ रहा है। पिछले सप्ताह ही जिले के तोंडामरका और डब्बामरका क्षेत्र में नए सुरक्षा कैंपों की स्थापना की गई है। इन कैंपों की स्थापना के बाद विकासात्मक कार्यों से प्रभावित होकर नक्सली आत्मसमर्पण कर रहे हैं।

डब्बामरका में कैंप खुलने के तीसरे दिन ही पुलिस का यह प्रभाव सामने आया है। डब्बामरका में खुले नए कैंप में आयोजित जन दर्शन शिविर में बड़ी संख्या में ग्रामीणों की उपस्थिति के बीच 33 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया। बस्तर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी के नेतृत्व में संचालित नक्सल विरोधी अभियान के सकारात्मक परिणाण सामने आ रहे हैं।

सोमवार को पुलिस के नेतृत्व में आयोजित जन दर्शन शिविर में पहुंचे ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच की गई। ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए आयुष्मान कार्ड के बारे में भी बताया गया। अधिकारियों ने ग्रामीणों को बताया कि क्षेत्र में कैंप खुलने से पानी, बिजली, शिक्षा, चिकित्सा, दूरसंचार और शासकीय भवनों के निर्माण में तेजी आई है। अति संवेदनशील माने जाने वाले क्षेत्र में पुलिस अधिकारियों के संरक्षण में चिकित्सा सेवा पहुंचने से प्रभावित होकर आत्मसर्मपण करने वाले नक्सलियों ने बताया कि विकास की संभावनाओं को देखते हुए वह नक्सलवादी विचारधारा को त्यागकर विकास की मुख्यधारा में जुड़ रहे हैं।