Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

छत्तीसगढ़ में 15 जुलाई से होगी ताबड़तोड़ बारिश, हरेली त्यौहार के एक दिन पहले होगी पूरे प्रदेश में बारिश…जाने पूरे जिले का हाल

रायपुर: छत्तीसगढ़ के कई जिलों में 15 जुलाई से झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 16 जुलाई को पूरे प्रदेश में बारिश का अनुमान है। रायपुर मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून द्रोणिका माध्य समुद्र तल पर जैसलमेर, दिल्ली, बीकानेर, लखनऊ, मुजफफरपुर, बलुरघाट और उसके बाद उत्तर-पूर्व की ओर असम होते हुए अरूणाचल प्रदेश तक स्थित है।

एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण उत्तर प्रदेश के मध्य भाग और आसपास के क्षेत्रों में औसत समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर उंचाई पर स्थित है। रायपुर शहर के लिए पूर्वानुमान है कि आकाश आंशिक मेघमय रहने तथा संध्या रात्रि में गरज चमक के साथ बौछार पड़ने की संभावना है। अधिकतम औश्र न्यूनतम तापमान क्रमश 33° C और 25° C रहने की संभावना है।

मौसम विभाग की माने तो 15 जुलाई को कोरिया, गौरेला-पेंड्रा- मरवाही, मुंगेली, कबीरधाम में भारी बारिश और बलरामपुर, जशपुर, राजनांदगांव, बालोद, दुर्ग, धमतरी, गरियाबंद, महासमुंद, रायपुर और जांजगीर-चांपा में गरज चमक के साथ बारिश होगी।

16 जुलाई के लिए मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। बिजली और वज्रध्वनि के साथ आंधी, बारिश होगी।

14 जूलाई को जशपुर, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, बलोदाबाजार, जांजगीर-चांपा एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ वज्रपात होने की संभावना है।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, मानसून अक्ष की धुरी का पश्चिमी छोर अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर चल रहा है, पूर्वी छोर अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में है। मानसून ट्रफ बीकानेर, ग्वालियर, सतना, गया, मालदा और फिर उत्तर-पूर्व की ओर अरुणाचल प्रदेश से गुजर रही है।

पश्चिम मध्य और निकटवर्ती दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर 4.5 के बीच एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। दक्षिणी उत्तर प्रदेश के मध्य भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

16 जुलाई के आसपास बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण विकसित होने की उम्मीद है।

अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तराखंड, उत्तर-पश्चिम और पूर्वोत्तर उत्तर प्रदेश, उत्तरी बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, तटीय कर्नाटक, केरल, विदर्भ और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, दक्षिण में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, ओडिशा के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

दिल्ली, पंजाब, राजस्थान के मध्य भाग, झारखंड, ओडिशा, आंतरिक आंध्र प्रदेश, मराठवाड़ा, तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है।

Join WhatsAppJoin Telegram