अव्यवस्था पर आवश्यक कदम उठाए प्रशासन, अंधविश्वास न फैलाएं कथावाचक-डॉ दिनेश मिश्र

Advertisement

रायपुर-अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति के अध्यक्ष डॉ. दिनेश मिश्र ने मध्यप्रदेश के सीहोर में कथावाचक प्रदीप मिश्रा के रुद्राक्ष महोत्सव में लाखों की भीड़ में भगदड़ मचने की खबर पर चिंता जताई है. उन्होंने कहा कि शासन-प्रशासन पर बड़ी जिम्मेदारी है, तुरंत संज्ञान ले और लोगों की सुरक्षा, स्वास्थ्य के मद्देनजर आवश्यक कदम उठाए. 

. दिनेश मिश्र ने कहा कि कथावाचक हैं वे कथा सुनाये, लोगों को कर्म करने की शिक्षा दें, मेहनत कर सफलता पाने की सीख दें, तो ठीक है. लेकिन सिर्फ रुद्राक्ष का पानी पीने से व्यक्तियों की आर्थिक, स्वास्थ्य, मानसिक समस्याओं का समाधान हो सकता है. इस प्रकार मजमा जमाकर इस प्रकार हजारों लोगों को परेशानी में डालने का क्या मतलब.

उन्होंने आस्था के नाम पर खेले जा रहे खेल पर आपत्ति जताते हुए कहा कि कथावाचन तो ठीक है, लेकिन लोगों की समस्याओं को दूर करने के चमत्कारिक टोटके बताना, सोशल मीडिया और चैनलों में प्रचार के माध्यम से सब्जबाग दिखाकर भीड़ इकठ्ठा करना, कैसे सही हो सकता है.

क्या टोटको से ही या रुद्राक्ष पा लेने से ही इंसान की सारी समस्याएं हल हो जाएंगी. सीहोर में ही लाखों आस्थावान एकत्र हो गए हैं, यातायात बाधित हो रही है, लोग बीमार हो रहे हैं, भगदड़ मच रही है, पीने के पानी तक की समस्या है. क्या इन सभी का हल भी किसी टोटके या रुद्राक्ष का जल पीने से निकलेगा. उन्होंने कथावाचक से अंधविश्वास नहीं फैलाने की बात कही है.