Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

BANK HOLIDAY MARCH 2023: इसी महीने निपटा ले बैंक से सम्बन्धित सारे काम,12 दिन बंद रहेंगे बैंक ,यहां देखे छुट्टियों की पुरी लिस्ट

मार्च 2023 में कुल 12 दिन बैंक बंद रहेंगे और इनमें वीकेंड भी शामिल है. इसलिए देरी कि बिना अपने बैंक से संबंधित सभी काम इसी महीने निपटा लें.

भारत में बैंक महीने के पहले और तीसरे शनिवार को काम करना जारी रखता है, जबकि दूसरे और चौथे शनिवार को बैंको में छुट्टी होती है. मार्च 2023 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के कैलेंडर के अनुसार निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक 12 दिन बंद रहेंगे. आइये आपको दिखाते हैं मार्च में बैंक की छुट्टियों की पूरी लिस्ट.

विशेष राज्य की क्षेत्रीय छुट्टियों के आधार पर बैंक सभी सार्वजनिक अवकाशों पर भी बंद हो सकते हैं. ऐसी क्षेत्रीय छुट्टियां संबंधित राज्य सरकारों द्वारा तय की जाती हैं और आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर इसका उल्लेख नहीं किया जाता.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने छुट्टियों को तीन ब्रैकेट में रखा है. हॉलिडे अंडर नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट; निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट और रीयल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे.

मार्च 2023 में बैंक छुट्टियों की पूरी लिस्ट

3 मार्च चापचर कुट

5 मार्च रविवार

7 मार्च होली/होली (दूसरा दिन)/होलिका दहन/धुलंडी/डोल जात्रा

8 मार्च धुलेटी/डोलजात्रा/होली/याओसंग दूसरा दिन

9 मार्च होली

11 मार्च माह का दूसरा शनिवार

12 मार्च रविवार

19 मार्च रविवार

22 मार्च गुड़ी पड़वा/उगादि त्यौहार/बिहार दिवस/साजिबु नोंगमापनबा (चीराओबा)/तेलुगु नववर्ष दिवस/प्रथम नवरात्र

25 मार्च चौथा शनिवार

26 मार्च रविवार

30 मार्च श्री राम नवमी

पहला बैंक अवकाश 3 मार्च को चापचर कुट से शुरू होता है और अन्य अवकाश जैसे गुड़ी पड़वा/उगादी त्योहार/बिहार दिवस 22 मार्च को पड़ रहे हैं. कुछ राज्यों में बैंक आरबीआई कैलेंडर के अनुसार छुट्टियों का पालन करेंगे. मार्च में चार रविवार होते हैं जो 5,12,19 और 26 मार्च को पड़ रहे हैं. दूसरे और चौथे शनिवार यानी 11 और 25 मार्च को हैं. नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत आरबीआई ने 3, 7, 8, 9, 22 और 30 मार्च को अवकाश घोषित किया है. इसके अलावा, आरबीआई कैलेंडर के अनुसार मार्च 2023 में छह बैंक अवकाश हैं.

Join WhatsAppJoin Telegram