राशन कार्डधारियों के लिए बड़ी खबर, अब यह समान भी मिलेगा मुफ्त

Advertisement

सरकार फ्री राशन कार्ड योजना के लाभार्थी नागरिकों के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आने वाली है. जो भी नागरिक “फ्री राशन योजना (Free Ration)” का लाभ ले रहे हैं, उनके लिए यह खबर जानना बेहद ही आवश्यक है. क्योंकि सरकार अब फ्री राशन योजना से जुड़े नागरिकों को और अधिक लाभ पहुंचाने के लिए कुछ खास प्लान बना रही है. जिसमें वह गरीब परिवारों को आवश्यक सुविधाएं योजना के तहत मुफ्त में दे सके. चलिए जानते हैं कि सरकार फ्री राशन योजना में क्या बदलाव कर सकती है.

अन्य सामान मुफ्त में वितरण करने का सरकार कर रही है प्लान

आपको बता दें कि Free Ration Yojana के तहत लाभार्थी नागरिक को 5 किलो अनाज फ्री में दिया जाता है. जिसमें गेहूं एवं चावल शामिल होते हैं. लेकिन मिली जानकारी के मुताबिक उत्तराखंड राज्य सरकार गेहूं, चावल के अलावा अन्य जरूरी सामान भी योजना से जुड़े नागरिकों को देने का विचार कर रही है. इसकी जानकारी खाद्य मंत्री द्वारा दी गई है. जिसमें उत्तराखंड सरकार अपने राज्य के 23 लाख परिवारों को गेहूं चावल के अलावा चीनी और नमक भी फ्री राशन योजना के तहत दी जाएगी

सरकार को 65 लाख करोड़ के आएगा अतिरिक्त खर्च

खाद्य मंत्री ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि केंद्र सरकार ने फ्री राशन योजना को साल 2023 तक बढ़ाने का फैसला लिया है. इस साल 2023 Free Ration Yojana से जुड़े सभी नागरिकों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा. लेकिन राज्य सरकार अपने राज्य के नागरिकों को अतिरिक्त सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु उन्हें गेहूं और चावल के साथ चीनी और नमक जैसी जरूरी सामान भी उपलब्ध कराने का विचार कर रही है. इसके अलावा सरकार ने जानकारी दी है कि जिस राशन कार्ड धारक ने पिछले 6 महीने से अपना राशन प्राप्त नहीं किया है, उनका राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा.

Updated: March 16, 2023 — 3:17 pm