Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

CRPF RECRUITMENT 2023: CRPF के लिए आज से 9 हज़ार पदो मे होने जा रही भर्ती, जल्द करें आवेदन

हर साल बड़ी संख्या में युवा सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) में भर्ती होने के लिए तैयारी करते हैं.

इन युवाओं के लिए खुशखबरी है, क्योंकि आज से सीआरपीएफ भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो रही है. दरअसल, सीआरपीएफ को कांस्टेबल की जरूरत है, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं. CRPF ने कांस्टेबल (टेक्निकल और ट्रेड्समैन) के 9,212 पदों पर आवेदन मांगे हैं. इसके लिए एप्लिकेशन प्रोसेस की शुरुआत 27 मार्च, सोमवार यानी आज से हुई है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों को नौकरी के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा. सीआरपीएफ की ऑफिशियल वेबसाइट crpf.gov.in पर जाकर नौकरी के लिए आवेदन किया जा सकता है. अभ्यार्थियों का सेलेक्शन 1 से 13 जुलाई, 2023 के बीच होने वाले कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के आधार पर किया जाएगा. कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड को 20 जून को जारी किया जाएगा. अभ्यार्थी 25 जून से एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे. :

कितने पदों पर होगी नियुक्ति?

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती अभियान के तहत कांस्टेबल के कुल मिलाकर 9,212 पदों पर नियुक्ति की जाएगी. इसमें से 9,105 पदों पर पुरुष उम्मीदवारों की भर्ती होगी, जबकि 107 पद ऐसे हैं, जिस पर महिलाओं को नियुक्त किया जाएगा. सीआरपीएफ में नियुक्ति का सपना देख रहे युवाओं को बताया जाता है कि वे नौकरी के लिए अप्लाई करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें. इसमें उन्हें एजुकेशनल क्वालिफिकेशन, पे स्केल समेत सभी जानकारी मिल जाएगी.

CRPF Recruitment के लिए कैसे करें अप्लाई?

कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट crpf.gov.in पर जाएं.
होमपेज पर नीचे की तरफ स्क्रॉल करें और फिर रिक्रूटमेंट टैब पर .
अब आपको एप्लिकेशन फॉर्म फिल करना होगा.
सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करिए और फॉर्म चेक करें.
एप्लिकेशन फॉर्म को चेक करने के बाद इसे सब्मिट कर दीजिए.
भविष्य में इस्तेमाल के लिए एप्लिकेशन फॉर्म का प्रिंट निकाल लीजिए.
कितनी है एप्लिकेशन फीस?

जनरल, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को एग्जाम फीस के तौर पर 100 रुपये देने होंगे. एससी, एसटी, सभी कैटेगरी की महिला उम्मीदवारों और एक्स-सर्विसमैन को एग्जाम फीस से छूट दी गई है.

Join WhatsAppJoin Telegram