HEALTH TIPS: दूर होगा मानसिक तनाव, मन में न रखें बात, करे दुसरो से साझा, जाने एक्सपर्ट्स क्या कहते है

Advertisement

शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि हम मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहें। इसके लिए अपने विचारों की खुद निगरानी करें और नियमित दिनचर्चा अपनाएं।

इसकी शुरुआत सुबह जल्दी उठने से करें। सुबह उठकर शारीरिक व्यायाम करेंगे तो शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से स्वस्थ रह पाएंगे। अपने मन की बात मन में रखने के बजाय दूसरों के साथ साझा करें। इससे मानसिक तनाव दूर करने में मदद मिलेगी। दूसरों की खुशी में शामिल होना और दूसरों के दुख में साथ देने को अपने स्वभाव में शामिल करें। इससे खुशी मिलेगी।

यह बात मनोरोग चिकित्सक डा. अभय पालीवाल ने नईदुनिया से बातचीत में कही। उन्होंने कहा कि खानपान का मानसिक सेहत पर बड़ा असर पड़ता है। अगर हम बासी और दूषित भोजन करेंगे तो हमारी मानसिकता भी वैसी हो जाती है। हमें हमेशा ताजा, पका हुआ भोजन करना चाहिए। ऐसा भोजन करना चाहिए जो आसानी से पच जाता है। मौसमी फलों का सेवन करें।

नशा सेहत के लिए होता है नुकसानदायक

नशे को लेकर डा. पालीवाल ने कहा कि नशा कोई भी हो, सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। इसलिए जरूरी है कि हम किसी भी तरह के नशे से परहेज करें। नशा शरीर को भले ही उत्तेजित करता हो, लेकिन मानसिक रूप से यह व्यक्ति को कमजोर करता है। दिमाग को चुस्त और दुरुस्त बनाए रखने के लिए ऐसे खाद्य पदार्थ लें जिनमें ओमेगा-3 हो। ऐसे पदार्थों में असली, अखरोट, बदाम शामिल हैं।

छोटे-छोटे नियम बनाकर उसका पालन करें

रोजाना कुछ देर प्राणायाम जरूर करें। खुश रहने के लिए छोटे-छोटे नियम बनाएं और इनका पालन करें। जब आप छोटे-छोटे लक्ष्य हासिल करेंगे तो आपको अंदर से खुशी महसूस होगी। इन नियमों की शुरुआत आप अपने घर से ही कर सकते हैं। किसी भी काम को करने के लिए समय सीमा तय कर लें। उदाहरण के लिए तय करें कि मुझे सुबह इतने बजे दफ्तर जाने के लिए तैयार होना है। आप देखेंगे कि कुछ समय बाद यह बात आपकी आदत में शामिल हो जाएगी और आपको खुशी मिलेगी।