Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

हर महीने 9 हजार रुपये पेंशन पाने का मौका,पति के साथ पत्नी को भी मिलेगी पेंशन की रकम,करना होगा बस ये काम

pension breaking: हर आदमी को रिटायरमेंट प्लानिंग जरूर करना चाहिए. क्योंकि बुढ़ापा सुख से कटे इसलिए जरूरी है कि अभी से बचत शुरू कर दी जाए. रिटायरमेंट के बाद ज्यादातर लोगों को नियमित आय की चिंता सताती है इसलिए वे ऐसी जगह पैसा लगाना चाहते हैं जहां से उन्हें बुढ़ापे में बेहतर पेंशन मिलती रहे.

अपनी इस जरूरत को ध्यान में रखते हुए सीनियर सिटीजन प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) में निवेश कर सकते हैं. इस सरकारी स्कीम में रेगुलर इनकम मिलती है. योजना में निवेश करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2023 है.

मोदी सरकार ने 2017 में वरिष्ठ नागरिकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इस स्कीम को लॉन्च किया था. भारतीय जीवन बीमा निगम इस योजना को सरकार के लिए चला रही है. सीनियर सिटीजन स्कीम में 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. आइये जानते हैं इस योजना से जुड़े नियम व शर्तें और ब्याज समेत अन्य लाभ

पेंशन पाने के 4 विकल्प

एलआईसी की वय वंदना योजना के तहत आवेदक की न्यूनतम प्रवेश आयु 60 वर्ष है और पॉलिसी का समय 10 साल है. इसमें मिनिमम पेंशन 1 हजार रुपये प्रतिमाह, 3 हजार रुपये तिमाही, 6 हजार रुपये छःमाही और 12 हजार रुपये प्रतिवर्ष है. जबकि अधिकतम मासिक पेंशन 9250 रुपये और सालाना

पेंशन 1 लाख 11 हजार रुपये है.

गंभीर बीमारी में रकम निकालने की सुविधा
इस योजना में निवेश एकमुश्त करना होता है और इस पर 7.4 फीसदी ब्याज मिलता है. खास बात है कि इस स्कीम में पति-पत्नी दोनों 60 साल की आयु में 15-15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की एक और खासियत यह है कि इसमें मेडिकल टेस्ट की जरूरत नहीं होती है और पॉलिसीधारक गंभीर बीमारी के समय पैसा निकाल सकते हैं. ऐसी परिस्थितियों में 98 फीसदी रकम वापस मिल जाती है. वहीं, पॉलिसी के 3 साल पूर्ण होने के बाद इस पर लोन लिया जा सकता है.

अगर आप इस योजना में न्यूनतम डेढ़ लाख रुपये का निवेश करते हैं तो हर महीने आपको 1 हजार रुपये पेंशन मिलेगी और अधिकतम 15 लाख रुपये इन्वेस्ट करते हैं तो 9250 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी. इस पेंशन को आप तिमाही, छःमाही और सालाना आधार पर भी ले सकते हैं.

Join WhatsAppJoin Telegram