Success Story IAS: डॉक्टर से बनीं आईएएस, पहली बार मे प्री भी नहीं कर पाईं थी पास

Advertisement

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा 2023 के लिए लाखों उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन करते हैं. इसके लिए उम्मीदवार पूरी तैयारी करते हैं और परीक्षा को क्रैक करने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं. हालांकि कई एक या दो असफल प्रयासों के बाद यूपीएससी परीक्षा को क्रैक करने के लिए मोटिवेशन खो देते हैं, फिर भी कुछ अपने 4-5 अटेंप्ट देते हैं. वे अपने फाइनल अटेंप्ट में भी उम्मीद नहीं खोते हैं. ऐसी ही एक व्यक्ति हैं जिन्होंने अपने तीसरे अटेंप्ट में परीक्षा पास की है, वह हैं आईएएस अंशु प्रिया. उन्होंने 2021 में अपने तीसरे अटेंप्ट में ऑल इंडिया रैंक (AIR) 16 प्राप्त की.

वह पहली बार 2019 में परीक्षा में शामिल हुई थी, लेकिन प्रीलिम्स भी पास नहीं कर पाई, जो यूपीएससी परीक्षा का पहला फेज है. दूसरे अटेंप्ट में भी उन्हें सफलता नहीं मिल सकी. लेकिन आखिरकार, 2021 में, उन्होंने परीक्षा पास कर ली और AIR 16 हासिल की. ​​अपने तीसरे अटेंप्ट के लिए, उन्होंने कड़ी मेहनत की और अलग अलग टेस्ट सीरीज भी दीं. उनका ऑप्शनल सब्जेक्ट मेडिकल साइंस था.

Who is IAS Anshu Priya?
वह एमबीबीएस ग्रेजुएट हैं और बिहार के मुंगेर जिले की रहने वाली हैं. उनके पिता टीचर हैं. वह शिक्षकों के परिवार से ताल्लुक रखती हैं, और उनके दोनों दादा-दादी भी टीचिंग में ही थे. अंशु प्रिया ने अपनी स्कूली शिक्षा नॉट्रे डेम अकादमी मुंगेर में की और फिर एमबीबीएस (बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी) करने के लिए एम्स पटना चली गईं. उसके बाद, उन्होंने एम्स पटना में एक रेजिडेंट डॉक्टर के रूप में काम किया.

डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने कुछ अस्पतालों और हेल्थ केयर सेंटर्स में प्रैक्टिस भी की. अपने एमबीबीएस के दौरान, उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में शामिल होने का फैसला किया और केवल अपने थर्ड अटेंप्ट में इसे पास कर पाईं. इस बीच, UPSC CSE परीक्षा 2023 28 मई को आयोजित होने वाली है. उम्मीदवार 21 फरवरी शाम 6 बजे तक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.