Weather Report: भीषण गर्मी के बीच बारिश अलर्ट, अगले 24 घंटो के दौरान छत्तीसगढ़ से लेकर जम्मू कश्मीर तक होगी

रायपुर: मार्च महीने के अंतिम सप्ताह से ही गर्मी में काफी बढ़ोतरी हुई है। दोपहर के बाद से ही तेज गर्मी से लोग परेशान दिख रहे। अभी से ये हाल है तो अप्रैल, मई और जून की गर्मी में क्या होगा। इस बीच केंद्रीय मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है। मौसम विभाग के मुताबिक, कल शनिवार को मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग की माने तो आने वाले 24 घंटो के दौरान जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब में बिजली गिरने के साथ साथ बर्फबारी और बारिश हो सकती है। इधर, छत्तीसगढ़, झारखंड, यूपी, मध्यप्रदेश सहित कुछ राज्यों के भी हल्की बारिश हो सकती है।

जानिए मौसम की एजेंसी स्काई मेट वेदर ने क्या कहा

पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में अपनी धुरी 5.8 किमी के साथ अब लगभग 22° उत्तर अक्षांश के उत्तर में 56 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ चल रहा है। आपके उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और पाकिस्तान के आसपास के क्षेत्रों में एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण।

दक्षिणी असम और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। ट्रफ/हवा का विच्छेदन दक्षिण आंतरिक कर्नाटक से लेकर मध्य प्रदेश के मध्य भागों तक समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम

जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, लद्दाख और मुजफ्फराबाद में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ कुछ स्थानों पर भारी बर्फबारी हो सकती है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड तथा सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है।

पंजाब और उत्तरी हरियाणा में बिजली गिरने और अलग-अलग जगहों पर ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम बारिश संभव है। दक्षिणी हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश हो सकती है।

केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। 30 मार्च को मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश संभव है। विदर्भ और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है।

Updated: March 29, 2024 — 2:35 pm