GOVT JOB 2023 : होम गार्ड के लिए निकली 1500 से अधिक पदो पर बम्पर भर्तिया, जल्द करे आवेदन

Advertisement

Home Guard Vacancy 2023: गृह रक्षा विभाग द्वारा होम गार्ड के 1500+ पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन झारखण्ड के रिक्रूटमेंट पोर्टल के माध्यम से जारी किया गया है। जारी किये गये नोटिफिकेशन के अनुसार गृह रक्षा विभाग में होंगे गार्ड ग्रामीण और शहरी के लिए 1500 पदों पर भरा जायेंगा। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सभी जानकारी स्टेप वाइज स्टेप इस पोस्ट में बटाई जा रही है जिसकी सहायता से आसानी से फॉर्म भरा जा सकता है।पोस्ट में उपलब्ध करवाई गई जानकारी के लिए बाद ही उम्मीदवार अपना फॉर्म जमा करे।

Home Guard Bharti 2023 में कितने पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है?

होम गार्ड भर्ती के लिए कुल 1501 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है

Home Guard Recruitment 2023 के ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?

होंगे गार्ड भर्ती के ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 09 मई 2023 है

Home Guard Vacancy के ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

होंगे गार्ड भर्ती के आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को स्टेप वाइज स्टेप जानकारी इस वेबसाइट में दी गई है जिसकी सहायता से आप आसानी से अपना आवेदन कर सकते है


होम गार्ड वेकेंसी 2023 के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन भरे जायेंगे। ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से 25 अप्रैल से 09 मई 2023 के मध्य भरे जायेंगे। परीक्षा तिथि/चयन सूची से सबंधित जानकारी अभी जारी नही की गई है। अभ्यर्थी आवेदन करने की अंतिम तिथि को ध्यान में रखते हुए अपना आवेदन करे। अंतिम तिथि के बाद फॉर्म स्वीकार नही किये जायेंगे।

आयु सीमा
होंगे गार्ड भर्ती के आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता की न्यूनतम आयु 19 वर्ष तक होनी चाहिए। जबकि अधिकतम आयु 35 वर्ष तक निर्धारित की गई है। आयु सीमा की गणना आधिकारिक नोटिस के अनुसार की जाएगी और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छुट दी जाएगी। आयु को प्रमाणित करने के लिए उम्मीदवार मेट्रिक की अंकतालिका को सलग्न किया जा सकता है।

आवेदन शुल्क
होम गार्ड भर्ती के आवेदन करने के लिए सभी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 100/- रूपए का आवेदन शुल्क लागु है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से जमा किया जा सकता है।

शैक्षिक योग्यता
होम गार्ड भर्ती के आवेदन करने के लिए ग्रामीण और शहरी के लिए योग्यता अलग अलग रखी गई है।

होम गार्ड भर्ती के आवेदन करने के लिए ग्रामीण इलाको में भर्ती होने के लिए 7th पास होना चाहिए और शहरी इलाको में भर्ती होने के लिए 10th पास होना चाहिए।

इसके अलावा इस भर्ती के बारे में विस्त्रत और डिटेल्स जानकारी अधिअक्रिक नोटिफिकेशन में पीडीऍफ़ फाइल के रो में दी गई है। जिसका लिंक आपको यहाँ पर दिया गया है। आप यहाँ से इसकी सम्पूर्ण जानकारी हासिल कर सकते है।

होम गार्ड भर्ती के ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे जिसकी सहायता से आप आसानी से अपना आवेदन कर सकते है। उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया निम्न है।

सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है।

इसके बाद आपको साईट के होम पेज पर जाकर Recruitment पर क्लिक करना है।

यहाँ पर आपको सबंधित भर्ती के लिंक पर क्लिक करना है।

क्लिक करने के बाद आपको आपके सामने आपका ऑनलाइन फॉर्म खुल जायेगा।

आपको इस फॉर्म को सावधानी पूर्वक भरना है।

फॉर्म भरने के बाद आपको अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।

इसके बाद आपको अपने फॉर्म का प्रिंट निकालकर सेव कर लेना है।

कितने पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है?
होम गार्ड भर्ती के लिए कुल 1501 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?
होंगे गार्ड भर्ती के ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 09 मई 2023 कि

ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?
होंगे गार्ड भर्ती के आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को स्टेप वाइज स्टेप जानकारी इस वेबसाइट में दी गई है जिसकी सहायता से आप आसानी से अपना आवेदन कर सकते है