Govt Job: अब कांस्टेबल, आईटी कांस्टेबल, स्पोर्ट्स कोटा कांस्टेबल के पदों पर निकली भर्ती, 12वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन..पढ़िए पूरी खबर

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। चंडीगढ़ पुलिस में जनरल ड्यूटी कॉन्स्टेबल, आईटी कॉन्स्टेबल और स्पोट्‌र्स कोटा कॉन्स्टेबल के पदों पर वैकेंसी निकली है। इसके लिए 12वीं पास उम्मीदवार चंडीगढ़ पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट chandigarhpolice.gov.in पर जाकर 17 जून तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

सैलरी
भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर 25,600 रुपए से लेकर 64,000 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता
कॉन्स्टेबल पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को 12वीं पास होना जरूरी है। वहीं, भूतपूर्व सैनिकों के लिए या तो 12वीं पास या फिर रक्षा सेवाओं में प्रदान किए गए प्रमाण-पत्र भी स्वीकार किए जाते हैं।

सिलेक्शन प्रोसेस
700 पदों पर चंडीगढ़ पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर सिलेक्शन रिटन टेस्ट और फिजिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए 23 जुलाई को रिटन टेस्ट का आयोजन होगा। इसमें पास होने के लिए जनरल वर्ग के अभ्यर्थियों को कम से कम 40 प्रतिशत अंक और एससी और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। इसके बाद फिजिकल टेस्ट के बाद डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन होगा। उसके आधार पर तैयार मेरिट के आधार पर उम्मीदवार को पोस्टिंग दी जाएगी।

आवेदन शुल्क
700 पदों पर होने वाली भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अनारक्षित वर्ग, ओबीसी के उम्मीदवारों को 1000 रुपए शुल्क देना होगा जबकि अनुसूचित जाति और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 800 रुपए का शुल्क देना होगा। पूर्व सैनिकों को शुल्क का भुगतान करने की छूट दी गई है।

चंडीगढ़ पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 के लिए ऐसे करें अप्लाई

  • सबसे पहले कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट chandigarhpolice.gov.in पर लॉगिन करें।
  • Recruitment लिंक पर क्लिक करें और फिर Constables की भर्ती पर क्लिक करें।
  • ओपेन हुए विंडो में रिक्रूटमेंट ऑफ कॉन्स्टेबल – 2023 के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद रिक्रूटमेंट ऑफ कॉन्स्टेबल (एग्जीक्यूटिव) पर क्लिक करें।
  • अब कॉन्स्टेबल (एग्जीक्यूटिव) के पद के लिए अप्लाई करने के लिए ‘यहां क्लिक करें” पर क्लिक करें।
  • अपना रजिस्ट्रेशन करें औऱ एप्लीकेशन प्रोसेस पूरा करें।
  • सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और फिर अप्लीकेशन फीस का पेमेंट करें।
  • जो एप्लीकेशन फॉर्म आपने भरा है उसे डाउनलोड कर कहीं सेव करने के साथ प्रिंट आउट भी लेकर रख लें।