SUCCESS STORY: इस IAS की स्टोरी दिखेगी अब थियेटर में, पिता चलाते थे रिक्शा कड़ी मेहनत के बाद मिली सफलता

Advertisement

IAS Govind Jaiswal Biography: आईएएस गोविंद जायसवाल उत्तर प्रदेश के वाराणसी के रहने वाले हैं.

फिलहाल वह स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में निदेशक के पद पर तैनात हैं. उन्होंने बचपन से ही जिंदगी में काफी संघर्ष किया है (Motivational Story). उनके इस कठिन सफर में उनके पिता और बहनों ने उनका काफी सहयोग किया. उनके त्याग और आशीर्वाद के बिना वह अपनी जिंदगी के इस मुकाम तक कभी पहुंच पाते.

Rickshaw Puller Son IAS: गोविंद जायसवाल के पिता एक रिक्शा कंपनी के मालिक थे और उनके पास 35 रिक्शा थे. गोविंद की मां ब्रेन हैमरेज का शिकार हो गई थीं. पत्नी के इलाज में उनके ज्यादातर रिक्शा बिक गए और वह गरीब हो गए. जब गोविंद 7वीं कक्षा में थे, तभी उनकी मां की मौत हो गई थी. तब तक उनके पिता, गोविंद और अपनी बेटियों के साथ काशी के अलईपुरा में 10/12 की एक कोठरी में शिफ्ट हो गए थे

Govind Jaiswal Motivational Story: कई बार गोविंद और उनके परिजन सिर्फ सूखी रोटी खाकर अपना गुजारा करते थे. इसके बावजूद गोविंद के पिता ने अपने चारों बच्चों की पढ़ाई में कोई कमी नहीं रखी. उन्होंने अपनी तीनों ग्रेजुएट बेटियों की शादी में अपने बचे हुए रिक्शे भी बेच दिए थे. गोविंद जायसवाल ने अपनी शुरुआती पढ़ाई उस्मानपुरा के सरकारी स्कूल से की थी. उसके बाद उन्होंने वाराणसी में ही स्थित हरिश्चंद्र यूनिवर्सिटी से मैथ में ग्रेजुएशन किया था (Govind Jaiswal Education Qualification).

Govind Jaiswal IAS Rank: 2006 में गोविंद UPSC परीक्षा की तैयारी करने के लिए दिल्ली आ गए थे. उनको पॉकेट मनी भेजने के लिए उनके पिता सेप्टिक और पैर में घाव होने के बावजूद रिक्शा चलाते थे. वह कई बार खाना नहीं खाते थे और न ही उन्होंने अपने घाव का इलाज करवाया. गोविंद ने भी दिल्ली जाकर कोचिंग जॉइन नहीं की. वह वहां बच्चों को ट्यूशन पढ़ाते थे. रुपये बचाने के लिए उन्होंने एक टाइम का टिफिन और चाय बंद कर दी थी. 2007 में उन्होंने यूपीएससी परीक्षा के अपने पहले ही प्रयास में 48वीं रैंक हासिल की थी.

Govind Jaiswal Wife IPS: आईपीएस गोविंद जायसवाल की पत्नी चंदना चौधरी एक आईपीएस ऑफिसर हैं. इन दोनों की अरेंज्ड मैरिज हुई थी. चंदना को गोविंद के पिता ने उनके लिए पसंद किया था. वहीं, चंदना के घर से उनकी नानी गोविंद से मिलने आई थीं. गोविंद की लाइफ स्टोरी पर बॉलीवुड फिल्म बन रही है. इसका नाम ‘दिल्ली अब दूर नहीं’ रखा गया है. यह फिल्म थिएटर में 12 मई 2023 को रिलीज होगी.